कल से घर-घर पहुँचेंगे बीएलओ और करेंगे मतदाताओं का सत्यापन

ग्वालियर - 

कलेक्टर श्री सिंह ने गूगल मीट के जरिए सभी आरओ को दिए निर्देश प्रभावी ढंग से हो सत्यापन का काम 

जिले में 1659 बीएलओ लगातार 11 दिनों तक करेंगे सत्यापन का काम 

मतदाताओं का सत्यापन करने के लिये ग्वालियर जिले में भी 20 सितंबर से घर-घर पहुँचेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अक्षय कुमार सिंह ने मंगलवार को गूगल मीट के जरिए जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को पूरी गंभीरता के साथ अपने-अपने क्षेत्र के बीएलओ के माध्यम से सत्यापन का काम कराने के निर्देश दिए हैं। मतदाता सूचियों के द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची पूरी तरह से शुद्ध हो इसके लिए जिले के सभी बीएलओ घर-घर जाकर मतदाताओं का सत्यापन किया जायेगा। 
 
जिले में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर फोटो निर्वाचक नामावली के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 का कार्य चल रहा है। जिसके तहत जिले के सभी 1659 बीएलओ द्वारा 11 दिन तक घर-घर जाकर मतदाता सत्यापन का कार्य किया जाएगा। सत्यापन की शुरुआत 20 सितंबर से होगी और यह काम लगातार 30 सितंबर तक जारी रहेगा। 
 
इस दौरान बीएलओ द्वारा बीएलओ एप के माध्यम से प्रत्येक मतदाता का उसके घर जाकर सत्यापन किया जाएगा। मृत मतदाता और दोहरी प्रवृष्टि वाले मतदाताओं की जांच की जाएगी। जांच के दौरान यदि कोई मतदाता मृत या डुप्टीलकेट पाया जाता है तो मतदाता सूची से उसका नाम हटाने की नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत प्राप्त आवेदनों का निराकरण समय-सीमा में पूरा करें 

जिले में मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2023 अंतर्गत 2 अगस्त से 11 सितंबर तक मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए ऑनलाइन, ऑफलाइन माध्यम से एक लाख 40 हजार 106 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिसमें से एक लाख 10 हजार 368 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है। शेष आवेदनों का समय सीमा के अंदर निराकरण करने के निर्देश दिए गए हैं।

4 अक्टूबर को जिले के सभी मतदान केन्द्रों पर होगा मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 

मतदाता सूची के द्वितीय संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 4 अक्टूबर को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इस दौरान जिले के सभी 1659 मतदान केंद्रों पर बीएलओ द्वारा मतदाता सूची का वाचन किया जाएगा। इस दौरान सेक्टर अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक के माध्यम से भी मतदाता सूची के संबंध में जानकारी दी जायेगी। 


Post a Comment

0 Comments

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
MORENA UPDATE WHATSAPP GROUP