मुरैना - स्वीप की गतिविधियां निरंतर चलती रहें - जिला सीईओ


चुनाव आयोग निरंतर स्वीप की गतिविधियों पर ध्यान दे रहें है, क्योंकि मुरैना जिले में पिछले चुनावों में कई मतदान केन्द्र ऐसे पाये गये, जिन मतदान केन्द्रों पर आयोग की मंशा के अनुरूप मतदान नहीं हुआ। देखने में पाया कि कई मतदान केन्द्रों पर 50 प्रतिशत से कम मतदान हुआ, इसे आयोग ने गंभीरता से लिया है। उन मतदान केन्द्रों की परिधि में स्वीप की गतिविधियां संचालित करने के निर्देश दिये गये है। इसलिये जो अधिकारी, कर्मचारी स्वीप गतिविधियां से जुड़े हुये है, वे अपने-अपने यहां भांति, भांति की गतिविधियां करें, जिसका प्रचार-प्रसार कराये और आयोग की साइड पर अपलोड करायें। यह निर्देश जिला पंचायत के सीईओ एवं स्वीप के नोडल डॉ. इच्छित गढ़पाले ने जिला पंचायत के सभागार में बैठक के दौरान दिये। इस अवसर पर नगर निगम कमिश्नर श्री देवेन्द्र सिंह चौहान, डीआईओ एनआईसी, परियोजना अधिकारी श्री तिलक सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी, डीपीसी सहित समस्त नगरीय निकायों के सीएमओ एवं जनपद सीईओ के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
 जिला सीईओ डॉ. गढ़पाले ने कहा कि मुरैना जिले में बहुत संख्या में ट्रेक्टर है, अभी तक चुनावों में बैलगाड़ी से रैलियां निकाली गई होंगी, परन्तु इस बार ट्रेक्टर की रैली निकालें। ताकि लोगों में मतदान करने के लिये रूझान बढ़ सके। ट्रेक्टर की रैली पर बढ़िया स्वीप गीत बजायें, लोगों को आकर्षक लगे, इस प्रकार की गतिविधियां शहर में होनी चाहिये। उन्होंने नगर निगम कमिश्नर को निर्देश दिये कि एक दिन कचरे गाड़ियों की शहर में रैली निकाली जाये। इसके साथ ही एक अक्टूबर को वृद्धजन दिवस है, इस दिन ’’हम सभी का यह अरमान-हम वृद्धजन जरूर करेंगे मतदान’’। इस प्रकार की थीम तैयार कराई जाये। 
 उन्होंने कहा कि 4 अक्टूबर को भूतपूर्व सैनिकों की रैली निकाली जा रही है, जिसमें लगभग 300 से 400 तक भूतपूर्व सैनिक एकत्रित होंगे। रैली में ’’पहले देश के लिये वलिदान अब राष्ट्रहित में मतदान, यही है सैनिकों की पहचान’’। डॉ. गढ़पाले ने जिला शिक्षा अधिकारी और डीपीसी को निर्देश दिये कि जिले में लगभग एक सैकड़ा से अधिक प्रायवेट स्कूल संचालित है। किन्तु एक भी प्रायवेट स्कूल द्वारा स्वीप की गतिविधियां नहीं की गई है। जिला शिक्षा अधिकारी इसे गंभीरता से लें और तीन दिन में स्वीप की गतिविधियां समाचार पत्रों में मुझे दिखना चाहिये।  

Post a Comment

0 Comments

JOIN WHATSAPP GROUP

JOIN WHATSAPP GROUP
MORENA UPDATE WHATSAPP GROUP